जन धन योजना निबंध Jan dhan yojana essay in Hindi.

        जन धन योजना

गरीबों के भविष्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षित तरीके से पैसों की बचत के उद्देश्य से  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 28 अगस्त 2014 को जन-धन योजना की शुरुआत  किया गया।
 प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2014 को लाल किले से देश को संबोधित करते हुए इस योजना की घोषणा किया। इसके तहत प्रत्येक परिवार को एक बैंक खाता जीरो बैलेंस पर प्रदान किया गया जिसमें एक लाख रूपय की बीमा राशि भी सम्मिलित थी।
 योजना प्रारंभ होने के प्रथम दिन ही एक करोड़ लोगों का बैंक अकाउंट खोला गया  जो एक बहुत बड़ा विश्व रिकॉर्ड प्रदर्शित करता है।
संपूर्ण देश का विकास ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर निर्भर करता है। ग्रामीण क्षेत्रों में विकास पर ध्यान देते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने
 "सबका साथ, सबका विकास" का नारा दिया

इस योजना को सफल बनाने के लिए बहुत सारे कार्यक्रमों को लागू किया गया और खाताधारकों को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान किए गए।

 जीरो बैलेंस सुविधा-  सामान्यतः बैंकों में खाता खोलने के लिए एक निश्चित राशि की आवश्यकता होती है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब आबादी बैंक खाता से वंचित रह जाते हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के द्वारा इस अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया सुनने राशिफल भी खाते खोले जा रहे हैं
रुपए(RuPay) डेबिट कार्ड सुविधा-  इस योजना के अंतर्गत सभी खाताधारकों को रुपए डेबिट कार्ड प्रदान किया गया जिससे देश की गरीब आबादी  भी कैशलेस वित्तीय व्यवस्था से जुड़ गया है।
जीवन बीमा सुविधा-  प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाताधारकों को एक लाख रुपए तक की मुफ्त बीमा राशि प्रदान की गई है।
ऋण लाभ सुविधा-  इस योजना के तहत खाताधारकों को 6 महीने बाद ₹5000 तक की ऋण लाभ सुविधा प्रदान किया गया। गरीबों को साहूकारओ द्वारा ठग लिया जाने से बचने हेतु सरकार द्वारा यह सराहनीय कदम उठाया गया है।

प्रधानमंत्री द्वारा उठाया गया कदम देश के सभी वर्गों तथा भागों के विकास के लिए काफी सकारात्मक सिद्ध होगा। हम सभी देशवासियों को देश के प्रधानमंत्री का समर्थन करना चाहिए और इस योजना को  सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करनी चाहिए।