डिजिटल इंडिया निबंध digital indian in hindi

DIGITAL INDIA

डिजिटल इंडिया अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा  देश में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए 1 जुलाई 2015 को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में किया गया

इस अवसर पर भारत के प्रमुख उद्योगपति टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन तथा MD मुकेश अंबानी विप्रो कंपनी के चेयरमैन अजीम प्रेमजी भी उपस्थित थे

इस अभियान का उद्देश्य भारत को डिजिटल बनाना तथा सभी सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यालयों  में ऑनलाइन सुविधा स्थापित करना है।
देश में डिजिटलाइजेशन का तात्पर्य है
देश के प्रत्येक हिस्सों को तेज गति इंटरनेट सुविधा से जोड़ना ,  दैनिक जीवन  की  उपयोगिताओं को ऑनलाइन व्यवस्थित करना, रेल यातायात, हवाई यातायात ,बैंकिंग इत्यादि सारी सुविधाओं को ऑनलाइन उपस्थित कराना।



इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार का उद्देश्य 2019 तक प्रत्येक छोटे गांव कस्बों को तेज इंटरनेट सुविधा  तथा आधुनिक तकनीकों से अवगत कराना है, क्योंकि गांवों के विकास से ही संपूर्ण भारत के विकास का  सपना साकार होगा



भारत में तकनीकी क्षेत्र में क्रांति आने से  देश में डिजिटलाइजेसन का मार्ग आसान हो जाएगा, कागजी कार्य आसान हो जाएगा,  लोग घर बैठे अपने ज्यादातर कार्यों को करने में सक्षम होंगे जिससे मनुष्य के  दैनिक जीवन के शारीरिक,  मानसिक परेशानियां कम होंगी  और यह काफी हद तक  मानव श्रम को भी कम कर देगा ।



इस योजना के सफल हो जाने से देश विकास के शिखर पर होगा हम दुनिया के सारे आधुनिक तकनीकों से वाकिफ होंगे और विकसित देशों का नेतृत्व कर सकेंगे।
अब तक भारत के महत्वपूर्ण कार्यालयी क्षेत्रों में  ऑनलाइन व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई है  हम ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा यातायात सुविधा पैन कार्ड आधार कार्ड बिजली बिल पेमेंट वोटर कार्ड इत्यादि आसानी से बना सकते हैं ।
छात्रों के लिए कॉलेजों में नामांकन हेतु आवेदन, सरकारी कार्यालयों ,  सरकारी तथा गैर सरकारी कंपनियों मैं नौकरी हेतु आवेदन आसान हो गया है छात्र घर बैठे आवेदन कर सकते हैं और रिजल्ट भी पा सकते हैं। इससे कैशलेस ट्रांजेक्शन सरल हो गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाया गया यह कदम काफी सराहनीय है यह देश के विकास में सहायक सिध्द होगा।


No comments